ગ્રુપ માં જોડાવ
નવી ભરતી ઓજસ ભરતી કોલ લેટર પીડીએફ બૂક વર્તમાન પ્રવાહ સરકારી યોજના અભ્યાસક્રમ બજાર ભાવ
Advertisement

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है | Yarkar Ball Kaise Dala Jata Facts In Hindi

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है

दोस्तों क्या आप इंटरनेट पर यॉर्कर बॉल डालने की जानकारी को खोज रहे हैं यदि हां तो आज आप बिल्कुल ही सही लेख पर मौजूद है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको यॉर्कर बोल कैसे डाला जाता है कि संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। आज इस लेख में आपको जानने को मिलेगा की यॉर्कर बॉल कैसे करें। और यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है। यदि आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तथा इन्हीं के साथ में यॉर्कर बॉल से जुड़े अन्य सवालों के जवाब भी जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस लेख को अंतिम शब्द तक पढ़ना है। इस लेख में हम आपको यॉर्कर बॉल से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे कि वह क्या प्रक्रिया है जिसे अपनाकर आप यॉर्कर बॉल डालने की अपनी स्किल को सुधार सकते हैं।

वर्तमान समय में हमारे देश में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है गांव गांव शहर शहरों में इस खेल को खेला जाता है भारत के अनेक सारे नागरिक क्रिकेट के दीवाना है यदि आप भी क्रिकेट खेलते हैं या आप क्रिकेट में रुचि रखते हैं तो ऐसी स्थिति में आपने यॉर्कर बॉल के बारे में अवश्य ही सुना होगा। अधिकतम व्यक्तियों द्वारा यॉर्कर बॉल डालने का प्रयास किया जाता है लेकिन सही जानकारी नहीं होने की वजह से व्यक्ति यॉर्कर बॉल नहीं डाल पाता है।‌ इस लेख में आपको उन सभी सीक्रेट के बारे में बताया जाएगा जिन्हें अपनाकर आप यॉर्कर बॉल डाल सकते हैं।

यॉर्कर बॉल क्या होती हैं

यॉर्कर बॉल एक फुल लेंथ गेंद होती है यानी कि यह एक प्रकार की लंबाई वाली गेंद होती है जिससे गेंदबाज बल्लेबाज के पैरों के सामने डालता है जब भी कोई गेंदबाज ऐसी बोल डालता है तो इसे यॉर्कर बॉल कहां जाता है। यह एक ऐसी बॉल होती है जोकि पिच पर टीप नहीं खाकर सीधे ही बल्लेबाज के जूतों तथा बल्ले के बीच टीप खाती है। यह बॉल डालने पर बल्लेबाज को किसी भी प्रकार से मौका ही नहीं मिल पाता है कि वह हाथ खोल सके। अब आपको समझ में आ चुका होगा कि यॉर्कर बॉल क्या होती है।

इस बॉल को बल्लेबाज के पैरों का निशाना साधते फेंकना होता है यह बॉल बल्लेबाज के बिल्कुल नजदीक जूतों में गिरती है जिसकी वजह से बल्लेबाज को खेलने में काफी समस्याएं आती है इस प्रकार की बॉल में विकेट मिलने के बहुत ही अधिक चांस हो जाते हैं।

यॉर्कर बॉल कितने प्रकार की होती हैं

यॉर्कर बॉल एक ऐसी बोल होती है जो कि बल्लेबाज के लिए समस्या पैदा कर सकती है और यह बोल कई प्रकार की होती है जिन्हें नीचे बताया गया है:-

स्लो यॉर्कर
टो क्रशिंग यॉर्कर
स्विंगिंग यॉर्कर
वाइड यॉर्कर
आउट स्स्विंगिंग यॉर्कर
फास्ट यॉर्कर
फास्ट इनस्विंगिंग यॉर्कर

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है।

यॉर्कर बॉल डालने के लिए आपको कुछ टेक्निक को सीखने की आवश्यकता होती है जिसके बाद आप यॉर्कर बॉल डाल सकेंगे नीचे कुछ टिप्स दिए गये है जिन्हें फॉलो करने पर तथा लगातार प्रयास करने पर आप यॉर्कर बॉल डाल सकते हैं।

जब भी आप यॉर्कर बॉल डालने की सोचते हैं तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले आपको अपने हाथ की दो उंगलियों को गेंद के ऊपर तथा अंगूठे को नीचे से लगाकर पकड़ लेना है। ऊपर रखी गई दो उंगलियां अंग्रेजी के वी अक्षर की तरह रखनी है।

अब निशाना सीधा बल्लेबाज के पैरों पर लगाना है हमेशा आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका निशाना हमेशा बल्लेबाज के पैरों से लेकर बल्ले के बीच में रहना चाहिए।

अब आपको दो से तीन कदम हल्का दौड़ना है और फिर तीन चार कदम तेज दौड़कर गेंद को डालना है।

जब भी आप गेंद को फेंकते हैं तो आपको अपनी पूरी ताकत को लगाकर गेंद को बल्लेबाज के पैरों से लेकर बल्ले के बीच में फेंकना है।

जब भी आप गेंद को फेंक रहे हैं उस समय आपका हाथ आप जैसे अच्छा है 35 से लेकर 40 डिग्री के बीच होना चाहिए।

गेंद को फेंकने में आपको अपनी कलाई तथा करने का उपयोग करना है।

बुमराह यॉर्कर बॉल कैसे डालते हैं

बुमराह यॉर्कर यह नाम भी आपने अक्सर ही सुना होगा क्योंकि जसप्रीत गेंदबाज को बुमराह गेंदबाज का जीनियस भी कहा जाता है। अक्सर जब टीम को यॉर्कर बॉल डालकर जीता दिया जाता है उस स्थिति में वह गेंदबाज मैच में हीरो जैसा लगता है। ऐसा अक्सर हुआ है कि जसप्रीत बुमराह ने इस गेम को डालकर अक्षर अपनी टीम को विनर बनाया है अगर आप क्रिकेट के दीवाने हैं तो आपने भी इस बॉल का नाम जरूर सुना होगा।

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी बमराह बॉलिंग करते हैं तो उस स्थिति में उनके कान के बहुत ही नजदीक उनका बॉलिंग आर्म पहुंचता है जोकि एक दम सही है।

बुमराह बोलिंग करते समय रनिंग में काफी ज्यादा स्मूथ देखने को नजर आता है यही वजह है जिसके कारण वह हमेशा तेज और सही यॉर्कर बॉल डालने में सफल हो जाते हैं। अक्सर देखा गया है कि इनका रनअप ज्यादा लंबा नहीं देखने को मिलता है।

बुमराह के बोलिंग की अगर बात की जाए तो इनके बोलिंग की गति 140-145 किलोमीटर प्रति ओवर के आस पास रहती है अब आप समझ सकते हैं कि यह कितनी तेज है।

FAQ

1. मैं एक बड़ा क्रिकेटर बनना चाहता हूं क्या मैं भी यॉर्कर बॉल डाल सकता हूं?

जी हां अगर आप एक अच्छी प्रैक्टिस करते हैं तो आप भी यॉर्कर बॉल डाल सकते हैं।

2. यॉर्कर बॉल का क्रिकेट में क्या महत्व है

यॉर्कर बॉल को बॉलो का राजा भी कहा जाता है यॉर्कर बॉल आज से 100 साल पहले से चर्चा में है और आज भी इस बॉल पर चर्चा का विषय बना हुआ रहता है।

3. यॉर्कर बॉल डालना कैसे सीखें

निरंतर अभ्यास करने पर हम किसी भी चीज को सीख सकते हैं चाहे वह कितनी ही कठिन क्यों ना हो ठीक इसी प्रकार अगर आप यॉर्कर बॉल के लिए भी निरंतर अभ्यास करेंगे तो आप यॉर्कर बॉल डालना सीख जाएंगे इस बॉल को डालने के लिए रोजाना प्रैक्टिस तथा कड़ी मेहनत बड़ी ही आवश्यक है।

निष्कर्ष

यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है की जानकारी को अब आप जान चुके हैं अगर आप रोजाना अच्छे से अभ्यास करते हैं तो आप भी यॉर्कर बॉल डालना सीख जाएंगे क्योंकि जब भी हम अच्छी प्रैक्टिस करते हैं तब हम धीरे-धीरे उस कार्य को करने में अच्छे बनते जाते हैं इसलिए आपको इसे एक लक्ष्य के रूप में निर्धारित करना है तथा यॉर्कर बॉल के लिए जितनी हो सके उतनी प्रैक्टिस करनी है।

हम उम्मीद करते हैं दोस्तों की यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है का यह लेख आपको जरूर अच्छा लगा होगा दोस्तों अगर आपको यह लेख अच्छा लगा है और अगर आपने यहां से कुछ भी सीखा है तो हर बार की तरह आज आपको यॉर्कर बॉल कैसे डाला जाता है के इस लेख को भी अपने सभी मित्रों के साथ शेयर करना है ताकि वह भी इसके बारे में जान पाए।

Rate this post
Share on:
Advertisement

તમારા પ્રશ્નો ઉમેરો 👇