ગ્રુપ માં જોડાવ
નવી ભરતી ઓજસ ભરતી કોલ લેટર પીડીએફ બૂક વર્તમાન પ્રવાહ સરકારી યોજના અભ્યાસક્રમ બજાર ભાવ
Advertisement

फ्री सोलर पैनल योजना की संपूर्ण जानकारी in Hindi 2024 | Free Saur Pinal Yojana Sampurn Jankari In Hindi 2024

फ्री सोलर पैनल योजना की संपूर्ण जानकारी in Hindi 2024

भारत सरकार के द्वारा किसानों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है ताकि किसान योजनाओं का लाभ लेकर अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सके अपनी आय को दुगनी कर सके ठीक इसी बीच हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हाल ही में किसानों के लिए फ्री सोलर पैनल योजना शुरू की है इस योजना के तहत सीमांत किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन तरीके से रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ ले सकेगा। जो किसान अपनी खेती को करने के लिए डीजल का उपयोग करते थे उनके लिए यह योजना बहुत ही उपयोगी साबित होगी क्योंकि इस योजना का लाभ लेने पर उन्हें सिंचाई करने के लिए डीजल की आवश्यकता नहीं होगी और वह सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकेंगे।

तो दोस्तों आज के इस लेख में हम जाने वाले हैं कि प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना, प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फ्री सोलर पैनल के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन कैसे करें तथा इसके अतिरिक्त फ्री सोलर पैनल योजना से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी आज आपको इस लेख के माध्यम से मिल जाएगी इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए तथा संपूर्ण जानकारी को जानने के लिए आपको इस लेख को अवश्य करना है।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना 2024 क्या है?

भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के लिए 50000 करोड़ का बजट तैयार किया गया है। यदि कोई किसान इस योजना के लिए एलिजिबल है तथा इस योजना के लिए आवेदन करता है तो ऐसे में वहां अपने आप को बिजली के बिल से बचा सकता है क्योंकि इस योजना में सोलर पैनल के द्वारा किसान बिजली पैदा करके सरकार को या अन्य संस्थाओं को बेच सकेंगे तथा अपनी आय को अर्जित कर सकेंगे। सोलर पैनल लगवाने से उन्हें कई प्रकार की राहत मिलेगी। 1 वर्ष की अगर बात की जाए तो 1 वर्ष के अंतर्गत सोलर पैनल के द्वारा 1 मेगावाट प्लांट 11 लाख यूनिट ऊर्जा को उत्पन्न करेगा कोई भी कंपनी है सरकार आपके द्वारा बनाई गई उर्जा को 30 पैसे यूनिट तक खरीदेगी। इस योजना को एक और नाम से जाना जाता है कुसुम सोलर पैनल योजना। इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों को सोलर पैनल यूनिट लगवाने के लिए 60% सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाती है इसलिए यह योजना एक अच्छी लाभदायक साबित हो सकती है।

फ्री सोलर पैनल योजना का उद्देश्य 2024

भारत सरकार के द्वारा फ्री सोलर पैनल योजना कोसले चला गया है ताकि इस योजना के तो उनकी आय वृद्धि हो और वह हर वर्ष तकरीबन ₹80000 तक आय प्राप्त कर सके इसी के साथ में किसानों को बिजली के बिल तथा डीजल से भी छुटकारा मिल सके है। इस योजना के तहत किसान आत्मनिर्भर बन सकेगा तथा आगे चलकर किसान एक बेहतर तरीके से कृषि को कर सकेगा इसी के साथ में किसान की आर्थिक स्थिति में भी काफी बदलाव देखने को मिलेगा कि किसी प्रकार की कई सारी योजनाएं सरकार ने चला रखी है। योजनाओं के साथ ही किसान इस योजना का भी लाभ लेकर बहुत ही कम लागत में इस योजना का लाभ लेकर अपनी आय को बढ़ा सकेगा।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के लाभ

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा जो भी योजना चलाई जाती है कहीं ना कहीं नागरिकों के हितों के लिए ही होती है ठीक उसी प्रकार इस योजना को भी नागरिकों के हितों के लिए ही शुरू किया गया है ताकि किसानों को इस योजना के द्वारा लाभ मिल सके प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना से जुड़ कर किसान अपनी आमदनी का एक स्रोत बना सकेगा तथा अपनी आय को बड़ा सकेगा। अतिरिक्त लाभ आपको नीचे विस्तार पूर्वक बताएं गए हैं:-

• इस योजना के तहत देश में रहने वाले 20 लाख किसानों को फायदा मिलेगा यह फायदा उनको सीधे रूप से मिलेगा।

• किसी भी प्रकार की कोई बंजर भूमि अगर है तो वहां पर भी प्लांट लगवा कर किसान अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकेगा।

• प्रोजेक्ट में जितना भी खर्चा लगेगा सरकार के द्वारा उसका 60% अनुदानित दिया जाएगा।

• किसान को अपनी खेती करने के लिए सिंचाई की आवश्यकता होती है और सिंचाई यंत्र के लिए डीजल तथा बिजली की आवश्यकता होती है लेकिन सोलर पैनल लगाने से सिंचाई के लिए डीजल तथा बिजली की आवश्यकता नहीं होगी।

• सोलर प्लांट के नीचे भी किसान छोटी फसलें उगा सकेंगे जैसे कि सब्जी व दाले

• सरकार के साथ-साथ ही बिजली को गैर कंपनियों को भी बेचा जा सकता है यानी कि इस योजना का लाभ लेकर आप बिजली को अन्य कंपनियों को भी बेच सकेंगे।

फ्री सोलर पैनल योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो भी किसान इस योजना का लाभ लेना चाहता है उसे कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। तो इस लेख में नीचे बताए गए संपूर्ण दस्तावेज आपके पास मौजूद होने चाहिए तत्पश्चात ही आप सोलर पैनल योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकेंगे अक्सर ऐसा होता है कि कई प्रकार की योजनाएं चलते हैं लेकिन दस्तावेज संपूर्ण नहीं होने की वजह से अनेक नागरिक योजना से वंचित रह जाते हैं इसलिए आपको अपने दस्तावेजों को अवश्य जान लेना है ताकि आप भी इस योजना का लाभ ले सके। दस्तावेज कुछ इस प्रकार है:-

आधार कार्ड
पैन कार्ड
पहचान पत्र
जमीन से संबंधित सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट
बैंक डायरी
घोषणा पत्र
पासपोर्ट साइज फोटो
राशन कार्ड
मोबाइल नंबर

फ्री सोलर पैनल के लिए रजिस्ट्रेशन करें। 

इस योजना के लिए भारत सरकार के द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया रखी गई है ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा कोई भी इस योजना का इच्छुक रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस को पूरा कर सकता है। रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस नीचे बताई गई है।

• रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस में सबसे पहले व्यक्ति को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशल वेबसाइट mnre.gov.in हैं।
• ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी आपको वहां पर मिल जाएगी जिसे आप को ध्यान पूर्वक पढ़ लेना है तथा दिशा निर्देशों को भी अच्छे से पढ़ लेना है।
• सरकारी कंपनियों के द्वारा तथा विद्युत कंपनियों के द्वारा एक नोडल एजेंसी बनाई जाएगी तथा कुछ नियम लागू किए जाएंगे।
• सोलर पैनल योजना के बारे में अतिरिक्त जानकारी को जानने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं तथा इससे जुड़ी अधिक जानकारी को जानकारी इसका लाभ ले सकते हैं।

वर्तमान समय में इस योजना को लेकर अनेक सारी फर्जी वेबसाइट बनाई गई है जो कि आवेदन का शुल्क ले रही हैं तो ऐसी फर्जी वेबसाइट से आपको बचना है और केवल और केवल नोडल एजेंसियों से हीं आपको संपर्क करना है

सरकार के द्वारा मिलने वाली सब्सिडी

अगर आप सोलर पैनल लगाने की सोच रहे तो अलग-अलग किलो वाट के लिए  सोलर पैनल पर आपको भारत सरकार के द्वारा अलग-अलग सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

1.  1 किलो वाट सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी

यदि आप सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं और इसका अनुमानित खर्च अगर देखा जाए तो लगभग ₹38000 है इन ₹38000 के खर्चों में हमारे देश की केंद्र सरकार के द्वारा ₹15200 प्रदान किए जाएंगे तथा इसके अलावा भी अभी राज्य सरकार मौजूद है राज्य सरकार भी ₹15000 देगी। अब अगर कैलकुलेशन किया जाए तो ₹30200 तो अनुदान राशि ही मिल जाती है बाकी की न्यूनतम राशि आपको खुद को जमा करनी होती है जो कि बहुत ही कम है इसे आप आसानी से जमा कर सकते हैं।

2.  2 किलो वाट सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी

ऊपर हमने आपको 1 किलो वाट सोलर पैनल पर मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी दे दी है अब अगर 2 किलो वाट पर मिलने वाली सब्सिडी की अगर बात की जाए तो इसका अनुमानित खर्चा लगभग ₹76000 रुपैया होगा जिसमें से केंद्र सरकार के द्वारा ₹30400 की राशि प्रदान की जाएगी तथा दूसरी ओर मौजूद राज्य सरकार के द्वारा ₹30000 की राशि दी जाएगी जो की टोटल मिलाकर 60400 हो जाएगी यह राशि खुद सरकार जमा करेगी तथा बाकी शेष राशि ₹15600 कों जमा करने होंगे।

FAQ

1. प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना क्या है?

यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत किसानों को अपनी आय को वृद्धि करने का मौका मिला है इस योजना को भारत सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू किया है ताकि किसान इस योजना से जुड़ कर अपनी आय को दुगनी कर सके इस योजना के तहत किसानों को बिना किसी राशि के सोलर से बांटे जाएंगे ताकि वह इस योजना का लाभ ले सके।

2. प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना की ऑफिशल वेबसाइट कौनसी है?

mnre.gov.in

निष्कर्ष

फ्री सोलर पैनल योजना की संपूर्ण जानकारी in Hindi 2024 की जानकारी को अब आपने विस्तार पूर्वक जान लिया है यदि फ्री सोलर पैनल योजना को लेकर आपके मन में किसी प्रकार के प्रश्न पूछ रहे हैं तो आप अपने प्रश्नों को कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछें। हर बार की तरह आज भी हम उम्मीद करते हैं कि फ्री सोलर पैनल योजना का यह लेख आपको अवश्य ही अच्छा लगा होगा और आपने जरूर यहां से कुछ ना कुछ सीखा होगा अगर यह लेख आपके लिए एक अच्छा लेख साबित हुआ है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ‌

Rate this post
Share on:
Advertisement

તમારા પ્રશ્નો ઉમેરો 👇