ગ્રુપ માં જોડાવ
નવી ભરતી ઓજસ ભરતી કોલ લેટર પીડીએફ બૂક વર્તમાન પ્રવાહ સરકારી યોજના અભ્યાસક્રમ બજાર ભાવ
Advertisement

भारत में कुल कितने राज्य हैं तथा इनसे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी in Hindi 2024 | Bharat Me Kul Kitne Rajya Sumpurn Jankari In Hindi 2024

भारत में कुल कितने राज्य हैं तथा इनसे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी in Hindi 2023

जैसा कि दोस्तों हम सभी भारत देश के निवासी है हमारे भारत देश में कई सारे राज्य हैं अगर आपको राज्य के बारे में पता नहीं है कि भारत देश में कुल कितने राज्य हैं और अगर आप जानकारी को कर सर्च कर रहे हैं तो आज आप बिल्कुल ही सही लेख पर मौजूद है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको भारत में कुल कितने राज्य हैं की जानकारी के साथ-साथ उससे जुड़ी हुई अन्य जानकारी भी प्रदान करेंगे जिससे कि आप बड़ी आसानी से भारत के राज्यों को पहचान पाएंगे। हमारे देश की अगर बात की जाए तो हमारा भारत देश दुनिया का सातवें नंबर का सबसे बड़ा देश है। जिसके क्षेत्रफल की अगर बात की जाए तो इसका क्षेत्रफल लगभग 3287263 वर्ग किलोमीटर है।

भारत में कितने राज्य हैं और इन से जुड़ी हुई जानकारी को जानने के लिए आपको इस लेख को अंतिम शब्द तक पढ़ना होगा क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको भारत में कितने राज्य तथा इनसे जुड़ी हुई अन्य जानकारी प्रदान करेंगे जिसे जानने के बाद भारत के राज्य से जुड़े अपने हर सवाल का जवाब आप जान जाएंगे तो चलिए दोस्तों अब हम भारत के राज्यों के बारे में जानकारी के जानते हैं कि भारत देश में कुल कितने राज्य मौजूद हैं

भारत में कुल कितने राज्य हैं तथा उनके नाम क्या है

हमारे भारत देश में कुल 28 राज्य है जिनके नाम नीचे दिए गए हैं।

आंध्र प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश
असम
बिहार
छत्तीसगढ़
गोवा
गुजरात
हरियाणा
हिमाचल प्रदेश
झारखंड
कर्नाटक
केरल
मध्य प्रदेश
महाराष्ट्र
मणिपुर
मेघालय
मिजोरम
नागालैंड
ओडिशा
पंजाब
राजस्थान
सिक्किम
तमिल नाडु
तेलंगाना
त्रिपुरा
उत्तर प्रदेश
उत्तराखंड
पश्चिम बंगाल

तो यह थे कुछ 28 राज्य जिन्हें आप अब जान चुके हैं अब आपको पता चल चुका है कि भारत में कुल 28 राज्य है तथा कौन-कौन से राज्य हैं।

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है।

जैसा कि आपने ऊपर भारत के 28 राज्यों के नाम जान लिए हैं अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है तो भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है राजस्थान राज्य क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान को ही भारत में सबसे बड़ा राज्य होने का दर्जा दिया गया है राजस्थान के क्षेत्रफल की अगर बात की जाए तो राजस्थान का कुल क्षेत्रफल 3 लाख 42 हज़ार 239 वर्ग किलोमीटर है। लेकिन मध्यप्रदेश एक ऐसा राज्य है जोकि राजस्थान से पहले भारत का सबसे बड़ा राज्य था आगे चलकर वर्ष 2014 मैं मध्यप्रदेश में शामिल तेलंगाना एक अलग राज्य बन गया जिसके चलते वर्तमान समय में सबसे बड़ा राज्य केवल और केवल राजस्थान ही है।

जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है।

अगर हम जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य जाने तो वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार भारत का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश है यह एक ऐसा राज्य है जिसमें कि भारत की सबसे बड़ी आबादी रहती हैं। पूरी दुनिया में भारत जनसंख्या की दृष्टि से दूसरे स्थान पर है चीन के बाद सबसे अधिक जनसंख्या केवल और केवल भारत देश में ही निवास करती है और अब आपने जनसंख्या की दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य को जान लिया है।

क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा राज्य कौन सा है

क्षेत्रफल की दृष्टि से अगर सबसे छोटे राज्य की बात की जाए कि भारत में सबसे छोटा राज्य कौन सा है तो गोवा एक ऐसा राज्य है जो कि हमारे देश का सबसे छोटा राज्य है इस राज्य में लगभग 14.58 लाख जनसंख्या निवास करती है।

भारत के केंद्र शासित प्रदेश क्या है

ऊपर आपने भारत के राज्य से जुड़ी जानकारी को जाना है अब भारत के राज्यों के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश का नाम भी आपने जरूर सुना होगा क्योंकि अक्सर इन सभी का नाम एक साथ ही लिया जाता है और अगर आपको केंद्र शासित प्रदेशों के बारे में भी जानकारी नहीं है तो चलिए जानते हैं

केंद्रशासित प्रदेशों का सीधा मतलब यह होता है कि कुछ ऐसे प्रदेश जिनमे अपने राज्य में इलेक्शन को जीतने के बाद भी केंद्र सरकार के ही सभी नियम और कानून लागू होते हैं इनका नियंत्रण केंद्र सरकार के द्वारा ही किया जाता है तथा वहीं से सभी नियमों को लागू किया जाता है। यानी कि राज्य प्रदेश को किसी भी प्रकार से सरकार की ओर से छूट नहीं मिलती है कि वह अपनी सरकार को चला सके। और जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है केंद्र शासित यानी कि केंद्र सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले प्रदेश प्रदेश।

भारत के केंद्र शासित प्रदेशों के नाम क्या है

अंडमान व निकोबार दीप समूह
लक्ष्यद्वीप
दिल्ली
दमन और दीव दादरा और नगर हवेली
चंडीगढ़
पांडुचेरी
जम्मू और कश्मीर
लद्दाख

भारत देश में कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश है ऊपर आपने इनके नामों को अच्छे से जान लिया है। ‌ अगर आप से कहीं पर सवाल किया जाए कि भारत में कुल कितने राज्य हैं तथा कुल कितने केंद्र शासित प्रदेश है तो आप बता सकते हैं कि भारत में कुल 28 राज्य है तथा 8 केंद्र शासित प्रदेश है।

FAQ

1. भारत में कितने राज्य हैं?
भारत में कुल 28 राज्य हैं

2. क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है
क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है

3. दुनिया में जनसंख्या की दृष्टि से भारत का कौन सा स्थान है
जनसंख्या की अगर बात की जाए तो जनसंख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है

निष्कर्ष

भारत में कुल कितने राज्य हैं तथा इनसे जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी अब आपने विस्तारपूर्वक संपूर्ण रूप से जान लिया है यदि भारत में कुल कितने राज्य हैं तथा इन से जुड़ी हुई जानकारी को लेकर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल ही तो आप अपने सवाल को कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछें और हम उम्मीद करते हैं कि हर बार की तरह आज का यह लेख भारत में कुल कितने राज्य हैं यह आपको जरूर अच्छा लगा होगा और इसलिए के माध्यम से आपने जरूर कुछ ना कुछ सीखा होगा अगर इसलिए के माध्यम से आपको कुछ भी सीखने को मिला है तो हर बार की तरह आज भी आपको हमारे इस लेख को अपने सभी फेसबुक तथा आप व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर कर देना है ताकि सभी तक यह महत्वपूर्ण जानकारी पहुंच जाएं।

Rate this post
Share on:
Advertisement

તમારા પ્રશ્નો ઉમેરો 👇